एंड्राइड स्टूडियो क्या है ? || What Is Android Studio ?

एंड्राइड स्टूडियो क्या है ?

एंड्रॉइड स्टूडियो एक सॉफ्टवेयर है जिसके साथ हम एक एप्लिकेशन बनाते हैं जो आपके मोबाइल में है। यदि आप एक गेम या व्हाट्सएप चलाते हैं, तो आप इन सभी या समान अनुप्रयोगों को Android Studio से बना सकते हैं। इसमें हम java, xml, kotlin का उपयोग करके ऐप बनाते हैं।

What Is Android Studio ?

अगर आपको थोड़ा सा java कोडिंग आता है, तो आप आसानी से अपना खुद का एप्लीकेशन बना सकते हैं, अगर नहीं तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने खुद के एप्लीकेशन बना सकते हैं प्ले स्टोर पर सार्वजनिक। आइए जानते हैं कि यह java, xml, kotlin के बारे में क्या है और Android Studio में इन सभी का क्या काम है।

Java

जावा सन-माइक्रोसिस्टम्स द्वारा विकसित एक लेखन-एक बार, कहीं भी चलने वाली प्रोग्रामिंग भाषा है। यह C और C ++ के समान है लेकिन बहुत आसान है।
आप मजबूत, स्केलेबल, पोर्टेबल और वितरित पूर्ण अनुप्रयोगों के निर्माण के लिए कई तकनीकों जैसे स्प्रिंग, नोड जेएस, एंड्रॉइड, हडॉप, जे 2 ईई, आदि के साथ जावा को जोड़ सकते हैं। जावा सेलेनियम जैसे उपकरणों का उपयोग करके निरंतर एकीकरण और परीक्षण को बढ़ावा देता है।

Java की कुछ महत्वपूर्ण मुख्य विशेषताएं हैं:

इसे सीखना और समझना आसान है, इसका उपयोग करके इसे प्लेटफ़ॉर्म-स्वतंत्र और सुरक्षित बनाया गया है। बोली जाने वाली दुनिया। यह ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड है। एंड्रॉइड इन जावा फंडामेंटल पर बहुत निर्भर करता है।

Android SDK में कई मानक जावा पुस्तकालय (डेटा संरचना पुस्तकालय, गणित पुस्तकालय, ग्राफिक्स पुस्तकालय, नेटवर्किंग पुस्तकालय और अन्य सभी चीजें जो आप चाहते हैं) के साथ-साथ विशिष्ट एंड्रॉइड लाइब्रेरी भी शामिल हैं।

जो आपको भयानक एंड्रॉइड एप्लिकेशन विकसित करने में मदद करेंगी।

xml

Android एप्लिकेशन जावा भाषा का उपयोग करके विकसित किए गए हैं। अब तक, देशी अनुप्रयोगों के लिए यह वास्तव में आपका एकमात्र विकल्प है। जावा सन माइक्रोसिस्टम्स (अब ओरेकल के स्वामित्व में) द्वारा विकसित एक बहुत लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है।
C और C ++ के लंबे समय बाद विकसित, जावा ने अपनी कुछ कमियों को संबोधित करते हुए उन शक्तिशाली भाषाओं की कई शक्तिशाली विशेषताओं को शामिल किया है। फिर भी, प्रोग्रामिंग भाषाएं केवल उनके पुस्तकालयों की तरह ही शक्तिशाली हैं।
ये लाइब्रेरी डेवलपर्स को एप्लिकेशन बनाने में मदद करने के लिए मौजूद हैं।

Android SDK

android application development kit (SDK) शुरुआती लोगों के लिए एंड्रॉइड डेवलपमेंट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह एक साथ बंडल की गई फ़ाइलों का चयन है जिसे आपको एंड्रॉइड ऐप बनाने की शुरुआत करनी होगी।
इसमें वर्चुअल डिवाइस मैनेजर (एमुलेटर) और एडीबी ब्रिज जैसे टूल शामिल हैं, साथ ही जावा प्रोग्राम को एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के साथ काम करने के लिए अतिरिक्त कोड की एक लाइब्रेरी है।
एंड्रॉइड एसडीके के साथ आपको जो मिलता है, उस पर अधिक जानकारी के लिए शुरुआती लोगों के लिए एंड्रॉइड एसडीके ट्यूटोरियल देखें।

Developer Tools

Android डेवलपर टूल आपको Android प्लेटफ़ॉर्म के लिए इंटरैक्टिव और शक्तिशाली एप्लिकेशन बनाने देते हैं। उपकरण को आमतौर पर दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

  • SDK tools
  • Platform tools


SDK tools

एसडीके उपकरण आम तौर पर प्लेटफ़ॉर्म स्वतंत्र होते हैं और यह आवश्यक नहीं है कि आप जिस एंड्रॉइड प्लेटफ़ॉर्म पर काम कर रहे हैं। जब आप Android SDK को अपने सिस्टम में इंस्टॉल करते हैं, तो ये टूल अपने आप इंस्टॉल हो जाते हैं।


Platform tools

प्लेटफ़ॉर्म टूल को नवीनतम एंड्रॉइड प्लेटफ़ॉर्म की सुविधाओं का समर्थन करने के लिए अनुकूलित किया गया है।
प्लेटफ़ॉर्म टूल आमतौर पर हर बार जब आप एक नया एसडीके प्लेटफ़ॉर्म स्थापित करते हैं तो अपडेट किया जाता है। प्लेटफ़ॉर्म टूल का प्रत्येक अपडेट पुराने प्लेटफ़ॉर्म के साथ पिछड़ा हुआ है।

मंच के कुछ उपकरण नीचे दिए गए हैं –

  • Android Debug bridge (ADB)
  • Android Interface definition language (AIDL)
  • aapt, dexdump , and dex e.t.c

Android studio is the official Link Click

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *